Dhanush Biography in Hindi
Dhanush

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं तमिल इंडस्ट्री के सुपरस्टार Dhanush की जोकि अपने सिंपलीसिटी और एफर्टलेस एक्टिंग के चलते लाखों दिलों पर राज करते हैं। ये कुछ उन रेयर एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने एक भी पैन इंडिया फिल्म में काम नहीं किया इसके बावजूद इनके नेचुरल एक्टिंग के चलते इनको पूरे इंडिया में लोकप्रियता मिली हुई है।

सन 2002 में Thulluvadho IIamai फ़िल्म के जरिए इन्होंने तमिल इंडस्ट्री में कदम रखा और आज 45 फिल्मों में बतौर लीड हीरो काम कर चुके हैं। ये एक सफल एक्टर के साथ साथ डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, राइटर, लिरिसिस्ट और एक कमाल के प्लेबैक सिंगर भी हैं। जिनकी गायकी का नमूना आप कोलावेरी गाने में सुन ही चूंकि चुके होंगे।

अपने 20 साल के करियर में Dhanush को दर्जनों अवार्ड से नवाजा गया। जिसमें इनको 3 नेशनल अवॉर्ड भी मिले। इनको अपना पहला नेशनल अवॉर्ड 26 साल की उम्र में मिला और ये पहले ऐसे एक्टर बने जिन को सबसे कम उम्र में नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इस आर्टिकल में बने रहें आज हम Dhanush की शुरुआती जिंदगी से लेकर अब तक के सफर पर चर्चा करेंगे।

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा इनका पूरा नाम Venkatesh Prabhu Kasthuri Raja। इनका जन्म 28 जुलाई साल 1983 को Theni Allinagaram, Tamilnadu में हुआ। इनके पिता का नाम है Kasthuri Raja और इनकी माता का नाम है Vijayalakshmi। Dhanush की माँ एक हाउसवाइफ थी वही इनके पिता Kasthuri Raja तमिल इंडस्ट्री के एक जाने-माने प्रड्यूसर रह चुके हैं। जिन्होंने Veeram Vilanja Mannu, En Rasavin Manasile और Nattupura Pattu जैसी दर्जनों फिल्में बनाई हैं।

हालांकि फिल्मों में आने से पहले Kasthuri Raja ने भी काफी टफ टाइम देकर देखा है। ये पहले मिल वर्कर के तौर पर काम करते थे बाद में इन्हें असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम करने का मौका मिला और धीरे से इन्होंने खुद को एक सफल प्रोड्यूसर के तौर पर एस्टेब्लिश कर लिया।

दोस्तों Dhanush का बचपन चेन्नई में बीता और यही के Thai Sathya Matriculation High School से इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करी। इसके बाद Dhanush का दाखिला Madurai Kamraj University में कराया गया। आगे चलकर Dhanush ने BCA के जरिए अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया।

उस दौरान टेबल टेनिस खेलना, नोबेल पढ़ना और राइटिंग इन की हॉबी हुआ करती थी।

भले ही इनका जन्म एक फिल्मी परिवार में हुआ हो लेकिन Dhanush खुद को कभी एक्टर बनते हुए नहीं देखते थे।

वे अपने लुक्स के चलते काफी कॉन्शियस रहा करते थे और उन्हें लगता था कि शायद उनमें हीरो वाली कोई बात नहीं है। ये तो उनके बड़े भाई Selvaraghavan ने उन पर प्रेशर बनाया तब जाकर Dhanush ने फिल्मों में आने के बारे में सोचा वरना वे इससे पहले एक मरीन इंजीनियर बनना चाहते थे और उसी की पढ़ाई में लगे हुए थे।

यहां मैं आपको बताता चलूं के Dhanush के बड़े भाई Selvaraghavan भी तमिल इंडस्ट्री के एक दिग्गज डायरेक्टर हैं जिनके साथ हर बड़ा एक्टर काम करने को तैयार रहता है। इनकी गिनती भी तमिल के नामी डायरेक्टर्स में होती है और इन्होंने Irandam Ulagam, Kaadhai Kondein, Padhupettai और NGK जैसी बड़ी फिल्मों को डायरेक्ट किया है।

बहरहाल भाई की बात मानकर इन्होंने एक्टिंग का प्रशिक्षण लिया और महज 16 साल की उम्र में इन्होंने Thulluvadho IIamai फ़िल्म के जरिए तमिल इंडस्ट्री मैं अपना कदम रख दिया। ये Dhanush के होम प्रोडक्शन की फिल्म थी जिसको इनके पिता Kasthuri Raja ने डायरेक्ट किया था। इस फ़िल्म को commercially और critically सक्सेस मिला और साथ ही साथ Dhanush की परफॉर्मेंस की भी खूब तारीफ हुई। इनकी पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर स्लीपर हिट रही। इसके बाद Dhanush 2003 में अपने भाई Selvaraghavan की मूवी Kaadhai Kondein में नजर आए।

इस फिल्म में Dhanush ने मेंटली डिस्टर्ब इंसान का रोल प्ले किया। फ़िल्म critically और commercially दोनों तरह से successful रही और यही फिल्म Dhanush की breakthrough फ़िल्म मानी गई। इसके बाद 2007 तक Dhanush Thiruda Thirudi, Sullan और Padhupettai जैसी तकरीबन 7 और फिल्मों में नजर आए। लेकिन ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अवेराजड रही या तो कुछ खास कमाल नहीं कर सकी। फिर 2007 में दिवाली के मौके पर धनुष की मूवी Polladhavan रिलीज हुई जिसको Vetrimaaran ने डायरेक्ट किया था। फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही और धनुष को काफी लंबे अर्से बाद एक बड़ी सफलता हाथ लगी। इसके तुरंत बाद 2008 में इनकी मूवी Yaaradi Nee Mohini फ़िल्म रिलीज हुई। इस फ़िल्म हीरोइन थी Nayanthara और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करी साथी साथ ये फिल्म उस साल highest crosser फिल्मो में भी शुमार हुई।

यहीं से Dhanush का कैरियर पूरी तरह से पटरी पर आ गया और इनके आगे फिल्मों की लाइन लग गई। इसके बाद Dhanush की मूवी Padikkadavan ने भी 47 करोड़ की जबरदस्त कमाई करी और ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही। इसी के साथ Dhanush की गिनती तमिल सिनेमा के टॉप 5 स्टार मैं होने लगी।

एक-दो फिल्मों के बाद Dhanush को फिर से साथ मिला डायरेक्टर Vetrimaaran का। 2011 में इनकी मूवी Aadukalam रिलीज हुई। 10 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 30 करोड़ की कमाई करी और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही साथ ही साथ इस फिल्म ने उस समय खूब सुर्खियां बटोरी। इसी फिल्म के लिए Dhanush को पहली बार नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। नेशनल अवॉर्ड मिलते ही Dhanush के नाम की और भी ज्यादा डिमांड बढ़ गई।

2011 की इनकी मूवी Mappillai और Venghai दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही। 2012 में इनकी एकलौती मूवी 3 रिलीज हुई जिसको इनकी वाइफ ने डायरेक्ट किया था। फिल्म का गाना कोलावेरी डी Pan India लेवल पर चार्टबस्टर हो गया। ये इंडिया का पहला वीडियो बना जिसने 100 मिलियन व्यूज क्रॉस किये साथ ही साथ फिल्म को भी मॉडरेट सक्सेस मिली।

2013 में इनकी मूवी Maryan रिलीज हुई जोकि बॉक्स आफिस पर एवरेज ग्रॉसर रही। साथ ही साथ इस फिल्म के लिए Dhanush को Critics Best Actor का Flimfare अवार्ड मिला। 2013 में Raanjhanaa फिल्म के जरिए उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रख दिया। ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही साथ ही साथ इस फिल्म के लिए Dhanush को Flimfare के Best Debutant Actor के अवार्ड से नवाजा गया।

2014 की इनकी मूवी VIP भी सुपरहिट रही और साल की हाईएस्ट क्रॉसर फिल्मों में शुमार हुई। इनके 2nd बॉलीवुड फिल्म Shamitabh के कांसेप्ट की तारीफ हुई लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप करार दी गई।

वही 2015 कि इनकी तमिल फिल्म Anegan ने 55 करोड़ की कमाई करी और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। 2015 कि इनकी मसाला फिल्म Maari भी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही और फ़िल्म ने 60 करोड़ की धाकड़ कमाई करी।

इनकी अगली फिल्म मैं जैसे कि Thangamagan और Thodari ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई करी। 2016 में Dhanush की मूवी Kodi रिलीज हुई। इस फिल्म ने 50 करोड़ की बंपर कमाई करी और Dhanush को फिर से एक बड़ी सफलता हाथ लगी।

2017 में Dhanush VIP-2 में नजर आए और इस फिल्म ने ताबड़तोड़ कमाई करी साथ ही साथ ये फिल्म धनुष के कैरियर की हाईएस्ट क्रॉसर फिल्म भी बन गई।

2018 में Vadachennai रिलीज हुई। इस फिल्म को Vetrimaaran ने डायरेक्ट किया था और ये मूवी Dhanush और Vetrimaaran की तीसरी फिल्म थी। ये फ़िल्म VIP-2 को पीछे छोड़ कर Dhanush के कैरियर की हाईएस्ट क्रॉसर फ़िल्म बन गई। इस फिल्म में सिर्फ दो हफ्ते में ही 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली।

इनकी अगली मूवी Maari 2 बॉक्स आफिस पर कुछ खास परफॉर्म तो नहीं कर सकी लेकिन 2019 की इनकी मूवी Asuran ने ताबड़तोड़ कमाई करी। ये मूवी डायरेक्टर Vetrimaaran और Dhanush की साथ में की हुई चौथी फिल्म थी। इस फिल्म ने 100 करोड़ के क्लब को ज्वाइन किया और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही।

इन सबके अलावा Dhanush ने दर्जनों फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया है। ये कंटेंट draven फिल्मों को प्रोड्यूस करते हैं जिसमें इनकी दो फिल्में Kaaka Muttai और Visaranai को भी नेशनल अवार्ड से नवाजा गया है।

अब बात करें अवार्ड की तो इनको 13 SIIMA अवार्ड, 9 Vijay अवार्ड, 7 Filmfare अवार्ड, 5 Vikatan अवार्ड, 5 Edison अवार्ड और 3 नेशनल अवार्ड मिल चुके है।

बात करें इनकी Relationship स्टेटस की तो मैं आपको बता दूं उनकी शादी 2004 में Aishwarya जी से हुई है जोकि सुपरस्टार Rajnikant की बड़ी बेटी है। इस शादी से इनको दो बेटे है, बड़े बेटे का नाम है Yatra Raja और छोटे बेटे का नाम है Linga Raja क्योंकि Dhanush भगवान शिव जी के बहुत बड़े भक्त हैं इसलिए अपने बच्चों के नाम उन्होंने शिवजी के नाम पर ही रखे हैं।

तो दोस्तो ये थी धनुष की जीवन की कहानी जो हमने आपको एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी देने की कोशिश करी। तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताएं।

धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post