Fahadh Faasil Biography in Hindi
Fahadh Faasil

नमस्कार दोस्तों Allu Arjun की मोस्ट अवेटेड मूवी Pushpa का बस अभी से बना हुआ है। जबसे फ़िल्म का फर्स्ट लुक रिवील किया गया है तब से तो इस फिल्म का क्रेज और भी बढ़ चुका है। फिल्म में अल्लू Allu Arjun लुक में नजर आ रहे हैं और फिल्म के डायरेक्टर Sukumar है। जिन्होंने Rangasthalam, Aarya, Aarya 2 और Ek Ka Dum जैसी सुपरहिट फिल्में बनाई है।

इसलिए फिल्म के लिए क्यूरोसिटी का लेवल तो और भी हाई हो चुका है। ये Allu Arjun की बतौर लीड हीरो बीसवीं फिल्म है। Allu Arjun की पॉपुलैरिटी को देखते हुए इस फिल्म को पैन इंडिया लेवल पर रिलीस करने की तैयारी की गई है।

ये Allu Arjun की पहेली पैन इंडिया फ़िल्म होगी क्योंकि फ़िल्म के हीरो स्टाइलिश स्टार Allu Arjun है इसलिए फ़िल्म के विलन भी कोई दमदार एक्टर ही होना चाहिए।

पहले इस फिल्म में Vijay Sethupathi को विलन में लेने की खबरे थी जिससे फैंस के बीच भी फ़िल्म के लिए एक्साइटमेंट काफी ज्यादा बढ़ गई थी। फिर बीच में खबरें आई की Vijay Sethupathi डेट्स की प्रॉब्लम के चलते इस फिल्म में काम नहीं कर पाएंगे तब से चारों ओर यही गॉसिप थी की Allu Arjun के ऑपोजिट इस दमदार विलन को कास्ट किया जाएगा।

Sanjay Dutt से लेकर नवाजुद्दीन सिद्दीकी तक के नाम सामने आए लेकिन कहीं पर भी बात नहीं बनी। फाइनली 21 मार्च फिल्म के मेकर्स ने नए विलन के नाम की अनाउंसमेंट करी। ये नाम था Fahadh Faasil जो इन्हें जानते है उनको इनके नाम से काफी संतुष्टि हुई की अटलीस्ट Allu Arjun के अपोजिट किसी दमदार विलन को कास्ट किया गया है।

ये परफेक्ट एक्टर है Vijay Sethupathi के रिप्लेसमेंट में और जो Fahadh Faasil को करीब से नहीं जानते उनके लिए इस आर्टिकल को लिखा गया है। इस आर्टिकल मे हम Fahadh Faasil की शुरुआती जिंदगी से लेकर अब तक के सफर पर चर्चा करेंगे।

Fahadh Faasil ये सिर्फ एक नाम नही बल्कि एक्टिंग के स्कूल है। जब भी कभी इंडिया के नेचुरल एक्टर की बात होगी तो इनका नाम भी मोटे अक्षरों से लिखा जाएगा।

ये वो एक्टर है जो अपनी आंखों से एक्टिंग करते है। दोस्तों आप में से बहुत से लोग Fahadh को नही जानते होंगे जिसकी वजह ये है कि इनके ज्यादातर फिल्मों को हिंदी में डब नहीं किया गया है और जो लोग सबटाइटल के साथ फिल्मों को देखने की आदत रखते हैं उनके लिए ये ऊंची शख्सियत हैं।

Fahadh Faasil बेसिकली मलयालम इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं या यूं कहें मोहनलाल सर के बाद इस समय जिस एक्टर का नाम सबसे ज्यादा हाईलाइट हो रहा है वो यहीं हैं।

पैन इंडिया लेवल पर अभी इनकी पहचान उतनी नहीं है लेकिन Pushpa फ़िल्म के बाद मलयालम फिल्मों का ये सुपरस्टार पूरे इंडिया में फेमस होने वाला है उसके बाद लोग इनकी फिल्में ढूंढ ढूंढ कर देखेंगे।

इनका पूरा नाम है Abdul Hameed Mohammad Fahad Fazil। इनका जन्म 8 अगस्त साल 1982 को Ernakulam, Keral मे हुआ। इनके पिता का नाम है Fazil और इनकी मां का नाम है Roseena। मां इनकी हाउसवाइफ है वहीं इनके पिता Fazil मलयालम इंडस्ट्री के एक दिग्गज डायरेक्टर रह चुके हैं।

मलयालम के सुपरस्टार मोहनलाल को अपना पहला ब्रेक उन्हीं के पिता Fazil ने अपनी मूवी Manjil Virinja Pookkal से दिया था और यही फिल्म मोहनलाल सर की डेब्यू फिल्म साबित हुई थी। इसके अलावा उनके पिता ने Harikrishnans, Manichitrathazhu और Ente Mamattikkuttiyammakku जैसे फिल्मों को डायरेक्ट किया है।

दोस्तो Fahadh Faasil चार भाई बहन है। इनकी दो बहने हैं जिनके नाम हैं Ahmeda और Fathima वही इनके भाई का नाम है Farhaan जो खुद एक मलयालम एक्टर हैं।

इनकी शुरुआती पढ़ाई SDV Central School से पूरी हुई। इसके बाद इन्होंने Lawrence School Ooty से अपनी इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई पूरी करी। इन्होंने Sanatana Dharma College से अपनी डिग्री भी पूरी कर ली।

पढ़ाई अभी चल ही रही थी कि इन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। इन्होंने 2002 की मूवी Kaiyethum Doorath मलयालम इंडस्ट्री में अपना कदम रख दिया उस वक्त इनकी उम्र यही कोई 20 साल रही होगी। पिता डायरेक्टर थे इसलिए बड़े ही आसानी से फिल्म मिल गई।

इन्होंने एक्टिंग तक सीखना जरूरी नहीं समझा। फिल्म में सुपरस्टार Mammootty का केमयू भी कराया गया इसके बावजूद ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही। बाद में पाद Fahadh Faasil ने खुद एक्सेप्ट किया कि ये उनकी गलती थी जो बिना एक्टिंग सीखें फिल्मों में आ गए ।

उन्होंने तुरंत डिसाइड किया की ये अब फिल्मों में काम नहीं करेंगे और ये तुरंत 5 सालों के लिए USA  चले गए।

दोस्तों यूनिवर्सिटी ऑफ निजामी से इन्होंने अपना साइकोलॉजी में मास्टर्स कंप्लीट किया। फिल्मों का शौक अब भी था। ये यूनाइटेड स्टेट्स की शॉप जा कर हिंदी फिल्म रेंट पर लाया करते। आर्ट फिल्मों के प्रति उनका रुझान पूरी तरह से बढ़ चुका था।

एक बार इन्होंने फिल्म देखी Yun Hota Toh Kya Hota नसीर साहब की डायरेक्शन में बनी पहली फिल्म। जिसने Fahadh Faasil को एक्टिंग के मायने दिखा दिए।

खासकर सलीम राजा बलि का किरदार इन पर अलग ही छाप छोड़ गया। ये किरदार निभाया था इरफान खान साहब ने। इरफान सर की एक्टिंग और आँखों ने Fahadh को समझ दिया कि नेचुरल एक्टिंग क्या होती है।

सही मायने में Fahadh Fassil की जिंदगी का यही टर्निंग प्वाइंट रहा। इन्होंने एक एक्टर बनने की सूची एक ऐसा एक्टर जो भविष्य में अपनी नेचुरल एक्टिंग के लिए जाना जाना चाहिए।

7 सालों के बाद इंडिया वापस लौटे Fahadh Fassil ने इस बार पूरी तैयारी से अपना कमबैक किया।

2009 में इनकी मूवी Kerala Cafe  रिलीज हुई। बसिकॉली इस फ़िल्म में 10 कहानियों को बताया गया था। फिल्म में Mammootty, Suresh Gopi Prithvi Raj Sukumaran और Dilip जैसे एक्टर थे।

इस सबके बीच Fahadh लोगो का अटेंशन पाने में कामयाब रहे साथ ही साथ इनकी एक्टिंग की भी काफी तारीफ हुई। इस बार Fahadh को थाली में सजाकर सब कुछ नहीं मिला। इनको रोल पाने में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। ये Pramani, Cocktail आउट Tournament जैसे फिल्मों में छोटे छोटे रोल्स में नजर आए।

साल 2011 में Fahadh को Chaappa Kurishu में बतौर लीड हीरो काम करने का मौका मिला। फिल्म में Fahadh का काफी लंबा किसिंग सीन भी था जिसके चलते मॉलीवुड में इस फिल्म को काफी कॉन्ट्रोवर्सी का सामना करना भी पड़ा।

लेकिन फिल्म को लोगों का जबरदस्त प्यार मिला और ये फिल्म commercially सक्सेसफुल रही साथ ही साथ इस फिल्म के लिए Fahadh Fassil को Best Actor का केरल स्टेट अवार्ड मिला।

Fahadh ने साबित कर दिया किया कि इस बार पूरी तैयारी से उतरे हैं। इसी साल ये Diamond Necklace फ़िल्म में नजर आए। एक बार फिर से Fahadh की एक्टिंग ने खूब सुर्खियां बटोरी और ये फिल्म भी commercially सक्सेसफुल रही।

हर फिल्म में Fahadh अलग तरह के रोल्स करते। कभी ये विलन बनते कभी कोई फ़िल्म में रिक्शा ड्राइवर बन जाते। ये अपने पूरे कैरियर में मसाला फिल्मों से दूर रहे और कंटेंट ड्रिवन फिल्मों की गारंटी बनते गए।

साल 2013 में Fahadh Faasil टोटल 12 फिल्मो में नजर आए और हर फिल्म में इन्होंने अलग तरह का किरदार निभाया। Fahadh ने दर्शकों के बीच अपनी अच्छी पकड़ बना ली और इनकी एक्टिंग के चर्चे पूरे मलयालम इंडस्ट्री में होने लगे।

इसी साल की इनकी मूवी Annayum Rasoolum सुपरहिट रही। 4 करोड़ की बजट में बनी इस फिल्म ने 12 करोड़ की कमाई करी साथ ही साथ इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड और केरला स्टेट अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

दोस्तों इसी साल की इनकी मूवी North 24 Kaatham को भी नेशनल अवार्ड मिला साथ ही साथ Fahadh Faasil के हिस्से में एक और सफल फ़िल्म आई। इस फिल्म के लिए इनको फिल्म फेयर के बेस्ट एक्टर अवार्ड से नवाजा गया।

इसी साल इनकी मूवी Artist भी रिलीज हुई और ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। इस फिल्म के लिए Fahadh Faasil को बेस्ट एक्टर का केरल स्टेट अवार्ड मिला।

दोस्तों पूरे साल इनके आगे अवॉर्ड्स की लाइन लगी रही। Mohanlal, Mammootty, Prithvi Raj Sukumaran और Suresh Gopi जैसे एक्टर्स के बीच इनकी भी गिनती होने लगी। अब इन्हें मलयालम के उभरते हुए सुपरस्टार का दर्जा मिल चुका था।

2014 में इनकी मूवी Bangalore Days रिलीज हुई और ये फिल्म मलयालम इंडस्ट्री की हाईएस्ट ग्रोसर फिल्म बनी।

2016 की इनकी मूवी Maheshinte Prathikaaram को भी नेशनल अवार्ड से नवाजा गया।

2017 में इनकी मूवी Thondimuthalum Driksakshiyum रिलीज हुई। दोस्तों इस फिल्म को भी नेशनल अवार्ड मिला साथ ही साथ Fahadh Faasil को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला।

2018 की इनकी मूवी Njan Prakashan ने 56 करोड़ की कमाई करी। ये फिल्म उस साल की हाईएस्ट ग्रोजर फिल्म बनी।

दोस्तों Fahadh Faasil ने इतनी फिल्मों में काम कर रखा है जिसको एक आर्टिकल में कवर नहीं किया जा सकता। इन्होंने Trance, Super Deluxe, Kumbalangi Nights और Athiran जैसी ना जाने कितनी कंटेंट ड्रिवेन फिल्मे कर रखी है जोकि मूवी लवर्स के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है।

बात करें इनके मैरिटल स्टेटस की तो मैं आपको बता दूं उनकी वाइफ का नाम है Nazriya Nazim जो खुद मलयालम और तमिल इंडस्ट्री की एक पॉपुलर एक्ट्रेस हैं। ये दोनों Bangalore days की शूटिंग के दौरान मिले और तभी से एक दूसरे को पसंद करने लगे और फाइनली 2014 में शादी के रिश्ते में बंध गए।

तो दोस्तों यह ही Fahadh Faasil की जिंदगी की कहानी और हम उम्मीद करते हैं कि आपको एक ही आर्टिकल में हम इनके बारे में आपको पूरी जानकारी दे सके होंगे। अगर आपको कुछ पूछना है तो हमें आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताएं।

धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post