Rajpal Yadav Biography in Hindi
Rajpal Yadav

भारतीय फिल्मों में तो बहुत से कमाल के विलेन, हीरो और कैरेक्टर्स होते रहे हैं जिन्होंने अपने टैलेंट के दम पर लोगों को खूब एंटरटेन भी किया है पर क्या आप जानते हैं कि इन सब में सबसे ज्यादा मेहनत किसको करनी पड़ती है ये आप लोगों में से बहुत कम लोग जानते होंगे पर्दे पर कॉमेडी करना सबसे मुश्किल कामों में से एक है जिसको बेशक हर कोई नहीं निभा सकता पर देखा जाए तो कॉमेडी करना एक्टिंग मैं बाकी रोल निभाने से थोड़ा ज्यादा ही मुश्किल होता है।

आज के इस आर्टिकल में भी हम एक ऐसे ही एक्टर के बारे में बात करने वाले हैं जो कमाल के आर्टिस्ट तो है ही साथ ही अपने शानदार कॉमिक रोल के लिए दुनिया भर में मशहूर भी हैं। हम बात कर रहे हैं Hungama, Dhol, Chup Chup Ke, Garam Masala और Phir Hera Pheri जैसी फिल्मों में अपना कमाल दिखाने वाले Rajpal Yadav की।

Rajpal Yadav एक ऐसे एक्टर है जिनके साथ फिल्म में कोई कितना ही बड़ा एक्टर काम क्यों ना कर रहा हो पर वह फिर भी अपनी कॉमेडी ऑडियंस का दिल जीत ही लेते हैं।

आप में से ज्यादातर लोग Rajpal Yadav से भली भांति परिचित होंगे जो नहीं जानते उनको बता दूं राजपाल यादव एक इंडियन एक्टर हैं जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में नजर आते हैं। इनके कुछ रोल ने ना केवल इंडिया में बल्कि दुनिया भर में मशहूर कर दिया है और आज इनके दुनियाभर में करोड़ों फैंस हैं।

पर क्या आप जानते हैं की यहां तक पहुंचने के लिए उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव से आने वाले राजपाल यादव को कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी।

आज के इस आर्टिकल में हम उनकी मेहनत और उनकी यहां तक की जिंदगी की कहानी को जानेंगे।

Rajpal Yadav का जन्म 16 मार्च 1971 को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था। शाहजहांपुर एक छोटा सा शहर है जो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काफी नजदीक है।

Rajpal Yadav को बहुत कम उम्र से ही एक्टिंग का काफी शौक था और वो अक्सर एक्टिंग और मिमिक्री करते हुए दिख जाया करते थे।

अपने स्कूल के प्रोग्राम में राजपाल ने जब पहली बार स्टेज पर एक कविता सुनाई तो उस वक्त उन्हें वाकई मैं बहुत ज्यादा Excitement और Nervousness फील हो रही थी। जिस वजह से वह अपनी पोयम को फिनिश भी नहीं कर पाए और उन्हें अपनी परफॉर्मेंस बीच में ही रोकनी पड़ी।

पहली बार स्टेज पर चढ़ने में उन्हें नर्वसनेस तो बहुत हुई थी पर वो एक्सपीरियंस भी उन्हें दूसरी बार स्टेज पर चढ़ने से रोक नहीं पाया और वो लगातार स्टेज पर्फोर्मेंसस करते रहे और इसी तरह स्टेज पर परफॉर्म करते करते राजपाल धीरे-धीरे एक अच्छे परफॉर्मर भी बनते जा रहे थे।

राजपाल यादव ने अपनी शुरुआती पढ़ाई शाहजहांपुर से ही पूरी करी। उन्होंने अपने स्कूल में बायोलॉजी के सब्जेक्ट मैं पढ़ाई करी थी और वो आगे चलकर एक डॉक्टर बनना चाहते थे लेकिन थिएटर और एक्टिंग में इंटरेस्ट होने के कारण राजपाल ने Bhartendu Academy Of Dramatic Arts में एडमिशन ले लिया जो कि लखनऊ में स्थित एक थिएटर सिखाने वाला ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है और समय के साथ अपने एक्टिंग की तरफ प्यार को देखते हुए उन्हें अपने डॉक्टर बनने की ख्वाहिश को छोड़ना पड़ा।

Bhartendu Academy Of Dramatic Arts में उन्होंने 2 सालों तक एक्टिंग का कोर्स करा। इस दौरान उनको कई बार अपनी कला स्टेज पर दिखाने का मौका भी मिला।

Bhartendu Academy Of Dramatic Arts में कोर्स पूरा कर लेने के बाद राजपाल नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग सीखने चले गए। यहां उन्होंने एक्टिंग की कई बारीकियां सीखी और खुद को पहले से बेहतर बनाया।

1997 में उनकी ट्रेनिंग नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पूरी हो गई और अब तक वो एक कमाल के कलाकार भी बन चुके थे। राजपाल यादव ने एक्टिंग कोर्स पूरा करा और इसके अगले महीने ही वो एक्टिंग के छेत्र में अपने हाथ आजमाने मुंबई चले गए।

मुंबई पहुंच कर उन्होंने अपने लिए काम ढूंढना शुरू करा। शुरुआत में तो उनको बहुत समय तक काम नहीं मिला पर फिर एक दिन उनके टैलेंट की वजह से उनको दूरदर्शन की मशहूर टेलीविजन शो मुंगरी लाल के हसीन सपनों की सीक्वेल मुंगेरी के भाई नौरंगीलाल मैं काम मिल गया। इसके अलावा उनको कुछ फिल्मों में भी छोटे-छोटे रोल मिलने लगे।

1997 में वो पहली बार मुंबई आए थे और 1999 में उनका डेब्यू बॉलीवुड में हो चुका था। उनका बॉलीवुड डेब्यू Dil Kya Kare फ़िल्म से हुआ। इस साल वो इस फिल्म के अलावा दो और फिल्मों में भी नजर आए जिनमें Mast और Shool जैसी फिल्में शामिल थी। यहां से राजपाल का करियर शुरू हो चुका था। अपनी एक्टिंग की शुरुआती दौर में राजपाल यादव को कॉमेडियन नहीं माना जाता था को कॉमेडियन नहीं माना जाता था वो हर तरह के रोल के लिए तैयार रहते थे।

वर्ष 2000 मैं आई Jungle फिल्म में उन्होंने कमाल की एक्टिंग की और एक विलन का रोल निभाया इस रोल से उन्होंने खुद को बतौर एक अच्छा एक्टर साबित करा। यह उनके एक्टिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने की ओर पहला कदम था।

इसके बाद वो Pyar Tune Kya Kiya, Chor Machaye Shor, The Hero Love Story Of Spy, Hungama और Mujhse Shaadi Karogi जैसी फिल्मों में काम करते हुए नजर आए और इन फिल्मों ने उनकी लोकप्रियता और बढ़ाई और इन फिल्मों के जरिए राजपाल यादव ने अपनी कॉमेडी एबिलिटी को टेस्ट करा जो कि ऑडिएन्सेस और फिल्म मेकर्स दोनों को ही काफी पसंद आई।

2005 में वो Garam Masala फ़िल्म मैं भी नजर आए जहां राजपाल यादव की कॉमिक टाइमिंग लोगों के सामने और भी ज्यादा निखर कर आई। इन पर्फोर्मेंसस की बदौलत वो खुद को एक कमाल का हास्य कलाकार साबित कर चुके थे। यहां से वह कॉमेडी रोल्स के लिए प्रियदर्शन जैसे बड़े डायरेक्टर की पहली पसंद बन गए। आगे चलकर वो कई और मूवीस जैसे कि Bhagam Bhag, Partner, Chup Chup Ke, Bhool Bhulaiyaa और De Dana Dan जैसी फिल्मों में नजर आए और इन्हीं में से राजपाल यादव के Chup Chup Ke फ़िल्म के कैरेक्टर को आखिर कौन भूल सकता है।

फिल्म रिलीज होने के कई सालों के बाद आज भी वो कैरेक्टर अपने फैंस के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। जहां एक तरफ राजपाल यादव को कमाल के रोल्स मिल रहे थे वहीं दूसरी तरफ उनको जीवन में कुछ कंट्रोवर्सीज का भी सामना करना पड़ा जैसे पहले एक गलत एफिडेविट के चक्कर में उनको 2013 में कुछ दिन जेल में बिताने पड़े।

इसके अलावा 2010 में लिए हुए रूम को वापस ना करने के चक्कर में उनको 2018 में फिर से जेल का रुख करना पड़ा। इस बार उनको 3 महीने जेल मे अपनी सजा भी काटनी पड़ी। इन सब कॉन्ट्रोवर्सीज मैं घिरे रहने के बाद भी राजपाल यादव की लोकप्रियता मैं कोई कमी नहीं आई और आज भी उनकी डिमांड इंडस्ट्री में पहले जितनी ही है। आने वाले समय में वो कई और फिल्मों में भी हमें कॉमेडी करते हुए दिखाई देने वाले हैं।

तो दोस्तों ये तो थी Rajpal Yadav की प्रोफेशनल लाइफ अगर राजपाल की पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो उन्होंने 2003 में एक कैनेडा में रहने वाली लड़की राधिका से शादी करी थी जिनसे वो अपनी एक फ़िल्म की शूटिंग के दौरान मिले थे।

तो दोस्तों यह थी कहानी राजपाल यादव की शाहजहांपुर में जन्मे लड़के के लिए फिल्म इंडस्ट्री में जाना तो दूर बल्कि जाने की सोचना भी बहुत बड़ी बात थी। पर राजपाल यादव ना केवल वहां तक पहुंचने में कामयाबी पाई बल्कि अपने जैसे और भी कई लोगों को इंस्पायर भी करा। हम उम्मीद करते हैं वो इसी तरह काम करते रहेंगे और हमें हंसाते रहेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post