CarryMinati Biography in Hindi
CarryMinati

असफलता और सफलता दोनों ही इंसान के हाथ में नहीं है। इंसान के हाथ में है तो सिर्फ मेहनत करना बाकी परिणाम ऊपर वाला देता है। इसी के लिए किसी महापुरुष ने ये चंद लाइने लिखी हैं की मेहनत इतनी इमानदारी से करो ऊपरवाला भी पूछे कि तेरी रजा क्या है और इन्हीं बार बार मिली असफलताओं को चुनौती देने वाली भारत के मोस्ट पॉपुलर रोस्टर और कॉमेडियन Carry Minati जो आज यूट्यूब की दुनिया के सबसे पॉपुलर सितारे जाने जाते हैं और यूट्यूब से इतना प्यार कि मात्र 16 साल के उम्र में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी और यूट्यूब को ही अपना कैरियर समझने लग गए।

ऐसा नहीं था कि Carry Minati को ऐसे ही इतनी पॉपुलैरिटी मिल गई। यूट्यूब को कैरियर समझने वाले Carry Minati को भी बहुत सारी असफलताओं का सामना करना पड़ा था और जिस उम्र में बच्चे किताबें और खेलकूद में उलझे रहते हैं उस उम्र में Carry Minati ने अपने कैरियर की शुरुआत कर दी। तो आइए जानते हैं Carry Minati ने अपने सफल केरियर की कैसे की और कैसे रोस्टिंग वीडियो से पूरी दुनिया में छा गए।

यूट्यूब पर Carry Minati के नाम से जाने जाने वाले जिनका असली नाम Ajay Nagar है। Carry Minati का जन्म 12 जून 1999 में हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ था और परिवार में उनके मम्मी पापा के अलावा एक भाई भी है जिसका नाम Yash Nagar है और Yash म्यूजिक प्रोडक्शन और गिटार बजाने का काम करते हैं।

बात करें Carry Minati के शुरुआती पढ़ाई की तो उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल से की है लेकिन उनको पढ़ाई से ज्यादा गेमिंग का शौक था और यही कारण रहा कि मात्र 10 साल की उम्र में ही एक यूट्यूब चैनल बना लिया और अजय को गेमिंग का शौक तो बहुत पहले से ही था और यूट्यूब पर गेमिंग के वीडियो अपलोड करने लग गए।

Ajay ने इस चैनल का नाम SteathFreaz रखा लेकिन अजय को इस चैनल पर ज्यादा कुछ रिस्पांस देखने को नहीं मिला और यही कारण रहा कि अजय को यह चैनल छोड़ना पड़ा। लेकिन अजय ने ठान ही रखा था कि बड़ा करना है तो सिर्फ यूट्यूब से और एक यूट्यूब चैनल असफल हो जाने के बाद अजय नागर ने दूसरा यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लिया और इस चैनल का नाम रखा Adicted A1।

इस चैनल पर अजय नागर गेमिंग तो पहले से ही करते थे और इसके साथ साथ मिमिक्री भी करने लग गए। शुरुआत में अजय नागर ने सनी देओल व ऋतिक रोशन की मिमिक्री शुरू की। लोग इनकी मिमिक्री को पसंद करते थे लेकिन यह चैनल ज्यादा पहचान नहीं बना पाया और इसके चलते अजय नागर ने चैनल का नाम बदलकर Carry Deol रख दिया। अब अजय नागर चैनल पर मिमिक्री तो जारी रखी और साथ में Roast के वीडियो भी बनाने लग गए।

दोस्तों आपको बता दूं कि अजय नागर भारत के पहले ऐसे यूट्यूब पर थे जिन्होंने Roasting की वीडियो की शुरुआत की और भारत में इस प्रकार के वीडियो का आईडिया नया-नया था और यही कारण रहा था कि अजय नागर के इन वीडियोस को लोगों ने काफी ज्यादा पसंद भी किया और इसके बाद अजय नागर ने Bhuvan Bam की Roasting का वीडियो भी अपलोड किया।

Bhuvan को आज किसी की परिचय की जरूरत नहीं है। उस समय भी Bhuvan Bam यूट्यूब पर काफी पॉपुलर थे और अजय नागर के इस वीडियोस को लोगों ने काफी ज्यादा पसंद भी किया और देखते ही देखते अजय नागर ने अपने चैनल पर लाखों व्यूज जुटा लिए और अजय नागर के द्वारा फिर से इस चैनल का नाम बदल कर Carry Minati कर दिया गया।

दोस्तों अजय नागर के साथ हमेशा अच्छा नहीं हुआ उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। हालांकि अजय नागर का वीडियो कंटेंट रोस्टिंग का था। अजय नागर के चैनल पर कई बार इस कारण से स्ट्राइक दी जाती थी लेकिन CarryMinati ने इन सारी समस्याओं का सामना किया।

CarryMinati का यह यूट्यूब चैनल और भी ज्यादा पॉपुलर हो गया। जब CarryMinati ने TikTok VS YouTube पर वीडियो बना डाली। इस वीडियो ने यूट्यूब लगभग सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह वीडियो सबसे ज्यादा लाइक पाने वाली वीडियो बन गई। लेकिन कुछ विवादों के कारण CarryMinati को यह वीडियो अपने चैनल से हटानी पड़ी और इस वीडियो के कारण ही CarryMinati को इस चैनल पर मात्र 24 घंटे में ही 1.3 मिलीयन सब्सक्राइबर भी गेन कर लिए और CarryMinati ऐसा करने वाले दुनिया के पहले यूट्यूबर हैं।

CarryMinati के इस चैनल के अलावा भी एक और चैनल है जिसका नाम Carry Live है और इस चैनल पर वो Gaming की लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं। बात करें CarryMinati के चैनल की तो इस पर 30 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं। आज CarryMinati एक सफल यूट्यूबर तो है ही और साथ ही साथ लोगों के लिए एक सेलिब्रिटी से कम नहीं है। उम्मीद करते हैं CarryMinati यूट्यूब के ऐसे ही रिकॉर्ड बनाते रहेंगे।

बात करें CarryMinati को यूट्यूब से मिले अवार्ड की तो 2016 में उन्हें Silver Play Button मिल गया जो कि हर यूट्यूबर के लिए एक सपना होता है कि उसको भी उसकी मेहनत का कुछ मिले।

Silver Play Button हर यूट्यूबर को 1 लाख सब्सक्राइबर पूरे होने पर दिया जाता है और CarryMinati को 1 साल बाद ही यानी 2017 में Gold Play Button दिया गया जो कि 1 मिलियन सब्सक्राइबर पूरे होने पर दिया जाता है।

इसके बाद 2020 में 10 मिलियन सब्सक्राइबर पूरे होने पर CarryMinati को Diamond Play Button भी मिल गया।

यह थी CarryMinati को यूट्यूब से मिले कुछ अवार्ड्स।

तो दोस्तों कैसा लगा हमारा यह आर्टिकल अगर अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा।

धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post