FactTechz Biography In hindi
Rajesh Kumar

एक ऐसा यूट्यूब चैनल जिस के ओनर का फेस हर कोई देखना चाहता था और उनके हर वीडियो के कमेंट बॉक्स मैं उनसे हर कोई पूछता भाई फेस रिवील कब करोगे उस चैनल का नाम है FactTechz। आज मैं आपको FactTechz के रियल स्टोरी के बारे में बताने जा रहा हूं।

हालांकि साल 6 जुलाई 2019 को FactTechz ने अपना फेस रिवील कर ही दिया पर क्यों यह सवाल तो हर किसी के मन में उठ रहा है और FactTechz के उस वीडियो जिसमें पहली बार उन्होंने अपना फेस मेरी रिवील किया था उसके नीचे कई सारे लोगों ने यह सवाल भी पूछे कि भाई यार तुमने अब ही अपना फेस रिवील क्यों किया पहले क्यों नहीं किया पहले भी तो कर सकते थे अब ही क्यों।

वैसे आप जानते होंगे FactTechz का असली नाम है Rajesh Kumar। यूट्यूब चैनल FactTechz का ओनर राजेश कुमार एक ऐसा यंगेस्ट इंडियन युटयुबर है जिसने 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स को क्रॉस कर लिए हैं अपने यूट्यूब चैनल पर और बताया जा रहा है कि इसकी उम्र केवल 19 साल की ही है।

यह एक ऐसा यूट्यूब चैनल है जिसने केवल 2 साल 11 महीने और 23 दिन में ही 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स का दिल जीत लिया है। FactTechz यूट्यूब चैनल 10 मिलियन सब्सक्राइबर्स को पार करने वाला सातवा Non Corporate यूट्यूब चैनल बन चुका है।

यह यूट्यूब चैनल पहला ऐसा यूट्यूब चैनल है जिसने केवल 1 साल मतलब 365 दिनों के अंदर ही 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स को प्राप्त कर लिया है। हां अब रिकॉर्ड तोड़े जा रहे हैं लेकिन 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स केवल 365 दिनों में ही प्राप्त करने वाला यह पहला यूट्यूब चैनल है।

2017 के टॉप क्रिएटर्स में से यह एक था। इस वीडियो चैनल पर राजेश कुमार ने साइंटिफिक और एजुकेशनल के लगभग सभी ट्रॉपिक पर वीडियो अपलोड कर दिए हैं और राजेश कुमार अपने वीडियो के लिए रिसर्च का काम, स्क्रिप्ट लिखने का काम और वॉइस रिकॉर्ड करने का काम खुद ही करते हैं। लेकिन इनके चैनल की वीडियो एडिटिंग कोई और ही करता है जिसका नाम है Roshan Sharma।

अब इनकी हिस्ट्री पर थोड़ा नजर डाल लेते हैं। 24 जुलाई 2016 यह वह समय था जब इन्होंने अपना यूट्यूब चैनल बनाया था फिर इन्होंने 18 सितंबर 2016 को इस चैनल पर पहला वीडियो (5 amazing facts about the planet Earth) अपलोड किया।

इसके बाद इन्होंने 30 सितंबर 2016 को what will happen if the internet will Collapsed पर एक वीडियो अपलोड किया लेकिन इसके बाद इन्होंने लगभग 5 से लेकर 6 वीडियो टेक्नोलॉजी पर बनाई जैसे कि:- Google 5 Amazing Tricks, YouTube Tricks, 5 Computer Tricks, 5 Amazing Websites, 5 Online Robots etc और तब तक इनके 1239 सब्सक्राइबर हो चुके थे। लेकिन फिर FactTechz ने साइंस से रिलेटेड वीडियो जैसे कि :- Time Travelling, Black hole, Mysteries जैसे वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया।

27 जनवरी 2017 को इनके यूट्यूब चैनल में 100000 सब्सक्राइबर्स प्राप्त कर लिए। इनके कंटेंट में इतना दम था कि देखते ही देखते 30 मार्च 2017 तक 347789 सब्सक्राइबर्स इनके के चैनल ने प्राप्त कर लिए।

इन्होंने अपने वीडियोस को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया था वैसे इन्होंने FactTechz के नाम से फेसबुक पेज 24 जुलाई 2016 को ही बना लिया था और वहां पर वीडियोस शेयर करना शुरू कर दिया।

अब इनके कंटेंट को लोग इतना पसंद करने लग गए थे कि 16 जून 2017 को इनका चैनल 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स क्रॉस कर चुका था और इसके लगभग 1 साल बाद 20 अक्टूबर 2018 को यह चैनल 6 मिलीयन सब्सक्राइबर्स प्राप्त कर चुका था और आज 16 मिलीयन सब्सक्राइबर्स प्राप्त कर चुका है।

इस बीच FactTechz मतलब राजेश कुमार ने कभी अपना फेस रिवील नहीं किया था मगर लोगों की इतनी ज्यादा रिक्वेस्ट और अपने सब्सक्राइबर्स इतने ज्यादा सपोर्ट के चलते इन्होंने अपना फेस रिवील कर ही दिया वैसे इससे पहले इन्होंने अपना फेस इसलिए रिजवी नहीं किया था क्योंकि। वह यह मान रहे थे कि अभी फेस रिवील करने की कोई जरूरत ही नहीं है। वह यह मानते थे कि अभी और ज्यादा लोगों पर ट्रस्ट कायम किया जाए और 9 पॉइंट 8 मिलियन सब्सक्राइबर्स प्राप्त करने से उन्हें यह विश्वास हो गया कि उनके सब्सक्राइबर्स का उन पर ट्रस्ट हो गया है और इसलिए अपने ओल्ड टाइप की मिस्ट्रीज वीडियोस के लिए उन्होंने एक अलग ही वेबसाइट facttechz.com लांच किया।

उनके फेस रिवील से लोग उन पर और उनकी वेबसाइट facttechz.com पर ज्यादा ट्रस्ट करेंगे। यह सोचकर FactTechz ने अपना फेस रिवील किया। इससे पहले वह इस चैनल नाम Body Mind Link रखना चाहते थे लेकिन बाद में उन्हें FactTechz नाम ज्यादा अच्छा लगा।

FactTechz के चैनल पर जितने भी वीडियो अपलोड किए गए हैं उनमें एक नहीं बल्कि बहुत सारे सॉफ्टवेयर को यूज़ किया गया है। रोशन शर्मा ने एडिटिंग में Sony Vegas Pro, Filmora, Videoscribe और Video Movie Maker जैसे कई सारे सॉफ्टवेयर यूज किए हैं।

तो फ्रेंड्स यह थी हमारी एक कोशिश आपको FactTechz के बारे में कुछ जानकारी देने की। अगर अभी भी कोई भी क्वेश्चन रह गया हो तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताना।

धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post