Gautam Adani Biography In Hindi
Gautam Adani

क्या आप जानते हैं Gautam Adani ने 1 साल में 62 बिलियन डॉलर्स कमाया यानी कि इंडियन रुपीस में बात करें तो 4 लाख 50 हजार करोड़ रुपए। दोस्तों यह कहानी एक ऐसे बंदे की है जिसने 18 साल की उम्र में अपना कॉलेज छोड़ दिया और ट्रेन पकड़कर मुंबई आ गया जेब में पैसा ज्यादा नहीं थे बस सपने बड़े थे और मुंबई आने के बाद केवल 3 सालों में एट द एज ऑफ 20 Gautam Adani becomes self made millionaire।

इन्होंने अपने करियर की शुरुआत डायमंड ब्रोकर बनकर की और आज अदानी ग्रुप का एंपायर इंडिया के टॉप एंपायर में से एक है जोकि इंडिया का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट ओन करते हैं जिसमें गौतम अडानी के 62% स्टैक्स हैं। यही नहीं 2014 से लेकर 2019 तक गवर्नमेंट के 126 कॉन्ट्रैक्ट बीड में से 25 कॉन्ट्रैक्ट अडानी ग्रुप में जीते थे।

दोस्तों अडानी ग्रुप इतना बड़ा है यह मुझे बताने की आपको जरूरत नहीं है पर गौतम अडानी जिन्होंने जीरो से अपना एंपायर खड़ा किया उनके पास ऐसे कौन से स्किल्स थे जिसने उनको जीरो से हीरो बना दिया वो हम इस आर्टिकल में डिस्कस करेंगे बहुत ध्यान से पढ़ना।

गौतम अडानी पहले से ही बहुत Visionary थे। अपने स्कूल टाइम पे वो एक बार Kandla Port देखने के लिए गए थे और उसी दिन उन्होंने डिसाइड किया कि वो भी अपनी लाइफ में ऐसा ही कुछ बनाएंगे जो इससे भी बड़ा होगा। उस दिन से वो अपने सपनों के पीछे भागे और उसे हकीकत में भी उतारा।

गौतम अडानी का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जिनका टेक्सटाइल का बिजनेस था पर वो उनके फैमिली बिजनेस में कभी भी इंटरेस्टेड नहीं थे इसलिए उन्होंने डायमंड ब्रोकर बनके अपने करियर की शुरुआत की और कामयाब भी हुए। इसके साथ और 1 स्किल इनमे बहुत तगड़ा है और वो है Negotiation स्किल्स और इनके Negotiation स्किल्स के दो किससे बहुत फेमस हैं।

2008 में Udupi थर्मल पावर प्लांट की डील होने वाली थी और ये डील कोई 50-100 करोड़ की डील नहीं थी यह पूरे 6 हजार करोड़ की डील थी और ये इतनी बड़ी डील गौतम अडानी ने केवल 100 घंटे में नेगोशिएट करके हासिल भी कर लिया। ऐसा ही एक इंसीडेंट है इंडिया पोर्टल लिंकेज पॉलिसी का बहुत कम लोग जानते हैं बट ही इस आ मैन बिहाइंड इंडिया पोर्टल लिंकेज पॉलिसी। इस पॉलिसी को रियलिटी में लाने के लिए नीतीश कुमार से मिले जो कि उस टाइम के रेलवे मिनिस्टर थे। उन्होंने उन्हें कन्वींस किया पोर्ट्स को मेन रेलवे लाइन से जोड़ना इंटरनेशनल इंपोर्ट एक्सपोर्ट के लिए कितना इंपोर्टेंट है और इसके बाद ये पॉलिसी इंप्लीमेंट भी हुई।

गौतम अडानी एक बहुत अच्छे ऑब्जर्वर हैं वो जानते हैं कि किसी भी बिजनेस में नीड्स और डिमांड को देखकर उस बिजनेस का प्रॉपर नॉलेज लेकर अगर हम बिजनेस के अर्ली स्टेज में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो वहां से बहुत अच्छे रिटर्न ले सकते हैं।

शुरुआत से उन्होंने अपने बिजनेस को Diversify करने पर फोकस किया और मार्केट के हिसाब से वो अपने बिजनेस को Diversify करते रहे और इसी वजह से एग्रीकल्चरल एक्सपोर्ट्स और पावर प्रोडक्ट के साथ स्टार्ट हुआ उनका बिजनेस अब पावर जनरेशन, डिस्ट्रीब्यूशन, आयल एंड गैस, लॉजिस्टिक्स, पोर्ट्स डेवलपमेंट इन सब में फैल चुका है।

गौतम अडानी हमेशा लॉन्ग टर्म विजन के साथ बिजनेस में इन्वेस्ट करते हैं। अडानी ग्रुप एक डायवर्सिफाई कंपनी है जिसके अंडर कई सारे बुसिनेस्सेस आते हैं। गौतम अडानी जानते हैं की बिजनेस को ग्रो करने के लिए डायवर्सिफिकेशन कितना इंपॉर्टेंट है और इसी वजह से अपने पोर्ट बिजनेस से मिला प्रॉफिट उन्होंने अलग-अलग बिजनेस में इन्वेस्ट किया और अपने एम्पायर को बढ़ाते गए।

2021 में गौतम अडानी का net worth ऑलमोस्ट 7 टाइम्स ग्रो हुआ है। 2020 में उनका net worth 9 बिलियन डॉलर्स था जो कि 2021 में 65 पॉइंट 3 बिलियन डॉलर्स है और ये हुआ अडानी ग्रुप के शेयर प्राइस में इनक्रीस होने की वजह से।

दोस्तों ऐसी अपॉर्चुनिटी शेयर मार्केट में कई बार आती है जहां पर आप अपने इन्वेस्ट किए हुए पैसों को मल्टीपल टाइम्स ग्रो कर सकते हो। अगर गौतम अदानी जैसा आपका कोई बिजनेस नहीं है तो कोई बात नहीं आप अलग-अलग व्यवसायों के स्टॉक में इन्वेस्ट करके तगड़ा प्रॉफिट बना सकते हो और दोस्तों शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म है Motilal Oswal जहां पर आप अपना डिमैट अकाउंट क्रिएट कर सकते हो।

यहां पर आपको एक्सपर्ट एडवाइस भी मिलती है जिसके पीछे बहुत सारा क्वालिटी रिसर्च किया हुआ होता है। Motilal Oswal इंडिया की सबसे अच्छी ब्रोकरेज कंपनीज में से एक है जो कि 30 साल के एक्सपीरियंस के साथ 19 लाख से भी ज्यादा कस्टमर्स को सर्विस प्रोवाइड कर रहे हैं। इंटरेस्टिंग बात तो ये है कि यहां जीरो मेंटेनेंस चार्जेस है और डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आपको बस पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक डिटेल्स चाहिए होती है और सबसे खास बात तो ये है की Motilal Oswal पर एक पर्सनल स्टॉक एडवाइजर भी मिलता है जो आपको बताता है कि आपको कौन सा स्टॉक्स खरीदना है या बेचना है साथ ही Motilal Oswal कि मोबाइल एप्लीकेशन पर आपको रियल टाइम स्टॉक रिकमेंडेशन भी मिलते हैं।

जैसे ही आप Motilal Oswal पर अपना अकाउंट खोलते हैं आपको एक वेलकम बास्केट दिया जाएगा जिसमें 25 हजार रुपए तक की A.I बेस्ट टूल्स आप यूज़ कर पाएंगे साथ ही आपको 3 हजार रुपए तक के डिस्काउंट कूपंस और 1000 रुपए का ब्रोकरेज कैशबैक भी मिलेगा। दोस्तों यहां आप अपने मोबाइल ऐप या फोन कॉल के थ्रू भी इन्वेस्ट कर सकते हो।

तो दोस्तों ये थी गौतम अडानी की पूरी कहानी आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो कमेंट में जरूर बताना। 

धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post