Sadhana Singh Biography In Hindi
साधना सिंह

दोस्त रातों-रात कामयाबी की सीढ़ियों पर चढ़ना जाना पहचाना चेहरा बन जाना बेशुमार प्यार और तारीफों की भरमार जी हां कुछ ऐसा ही रुतबा मिल जाता है जब बॉलीवुड की सर जमी पर कोई सितारा अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों का चहेता बन जाता है। माया नगरी मुंबई कब किसकी किस्मत पलट दे इसका अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल है दोस्तों।

आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे ही एक हसीन चेहरे की जिसकी भोली सूरत, मुस्कुराहट और सटीक अभिनय ने उसकी झोली में पहली ही फिल्म से एक आईकॉनिक किरदार को डाल दिया था। जमीनी हकीकत और ग्रामीण पृष्ठभूमि से जुड़ी सुपरहिट फिल्म Nadiya Ke Paar की गुंजा को भला कौन सिनेमा प्रेमी भूल पाया होगा।

फिल्म में ना तड़क-भड़क था और ना ही ग्लैमर का कोई एलिमेंट पर गुंजा के किरदार को जीने वाली Sadhana Singh को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। अपनी सादगी से सिने प्रेमियों को कायल बना देने वाली साधना ने खूब वाहवाही बटोरी थी पर पहली फिल्म की तरह इनका करियर ग्राफ उतना सक्सेसफुल नहीं बन पाया।

समय बीतने के साथ, यह भी एक फिल्मी आश्चर्य बन गया है। शुरुआत में कुछ फिल्में हाथ लगी पर फिर साधना ने अपना रुख गृहस्ती की ओर मोड़ लिया। तो आइए दोस्तों साधना सिंह की कहानी को हमारे शब्दों में समझते हैं।

फिल्म और टीवी अभिनेत्री साधना सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में हुआ और उनका परिवार पंजाब से ताल्लुक रखता है। उनके पिता पेशे से पत्रकार थे और इनकी मां एक हाउसवाइफ थी। साधना की पढ़ाई वाराणसी में पूरी हुई थी। साधना ने बताया था की एक्टिंग में आने का उनका कोई इरादा नहीं था उन्होंने कोई प्रशिक्षण नहीं लिया है। हुआ यूं था कि वो अपनी बड़ी बहन के साथ एक शूटिंग देखने गई थी जहां उनका भोला भाला लुक फिल्म यूनिट के लोगों को नजर आया। साधना को इतनी सफल फ़िल्म में काम मिल जाना किसी सुप्र जैसा था। उनका स्क्रीन टेस्ट लिया गया जिसके बाद उन्हें गुंजा का किरदार मिल गया।

उनका कारवां राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म से शुरू हुआ और 1982 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म नदिया के पार ने फिर भी दर्शकों के मन को दिशा दी। गाती हुई गुंजा के गाने के बोल सुनते ही जी उठती है।

फिल्म Nadiya Ke Paar के लेखक केशव प्रसाद की किताब "कोहबर की शर्त" पर बनी है। कहते हैं इस फिल्म की शूटिंग के दौरान गांव वाले फिल्म की यूनिट के काफी करीब हो गए थे। उत्तर प्रदेश के जौनपुर में शूट हुई इस फिल्म के सूट खत्म होने पर पूरा गांव रोया था। फिल्म के रिलीज के बाद साधना सिंह का जादू कुछ ऐसे चला इन लोगों ने तो अपनी बेटियों का नाम भी गुंजा रखना शुरू कर दिया था।

साधना ने बताया था कि कई मौकों पर उनके पैर भी छुए जाते थे। साधना को इस रोचक प्रदर्शन के बाद इन्हें कई और फिल्में भी मिली जैसे Sasural, Piya Milan, Papi Sansar, Ye Kaisa Farz, Sur Sangam, Tulsi, Maa Durga, Pariwar, Falak, Aurat Aur Patthar और Pyar ka Sawan जैसी फिल्मों में उन्हें अच्छे रोल्स मिले पर नदिया के पार वाला स्टारडम वापस नहीं आ पाया।

अभिनेत्री साधना ने टेलीविजन पर भी खूब काम किया है उनके चर्चित टीवी सीरियल्स भी हैं जैसे Pyar Zindagi Hai, Prratima, Fulva, Kabhi to Milenge, Kis Desh Mein hai Meraa Dil, Ghar Jamai और संतोषी मां।

साधना सिंह बचपन में एक टॉमबॉय हुआ करती थी। उनकी बड़ी बहन एक कत्थक डांसर थी जिन्होंने बिरजू महाराज से प्रशिक्षण लिया था। बहन और मां बाप के सपोर्ट से उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म नदिया के पार के लिए हामी भरी थी। साधना ने ये भी बताया था कि उन्हें सिंगिंग भी काफी पसंद है पर सिंगिंग के लिए उन्होंने कोई फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली है।

साधना के अनुसार सतीश शाह, सचिन और अरुण गोविल जैसे कलाकारों के साथ काम करना एक बेहतरीन अनुभव था। बात करें साधना की निजी जिंदगी के बारे में तो उन्होंने लव मैरिज की है। उन्होंने झारखंड के गिरिडीह के फिल्म निर्माता राजकुमार शाहाबादी से शादी की है। कहा जाता है एक फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे को दिल दे बैठे थे और 3 साल डेट करने के बाद शादी की उनके दो बच्चे भी हैं। इनकी बेटी का नाम Sheena Singh है। उन्होंने भी फिल्मों में किस्मत आजमाई है जबकि बेटा इंटरप्रेन्योर है। बेटी हिंदी फिल्मों के साथ साउथ की फिल्मों में भी एक्टिव हैं। पर्दे की यह खूबसूरत अदाकारा रियल लाइफ में एक एनिमल लवर भी हैं और उन्हें आर्टिस्टिक चीजों से काफी लगाव भी है।

शादी के कुछ समय बाद साधना ने बॉलीवुड फिल्मों से मुंह मोड़ लिया। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म मुक्केबाज और Super30 से उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में कम बैक किया है। साधना कहती हैं उन्हें अच्छे किरदार और मौकों की तलाश है जो उनके दिल को छू ले। वो सीरियल्स के अलावा फिल्मों में काम करने के लिए भी रेडी हैं।

आजकल साधना सिंह अपने पूरे परिवार के साथ मुंबई में ही रहती हैं। कोई अच्छा ऑफर मिलने पर वो काम ही करती हैं और परिवार का ध्यान भी रखती हैं। पति के कहने पर उन्होंने अब सिंगिंग को भी सीरियसली लेना शुरू किया है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं अभिनेत्री साधना सिंह की बायोग्राफी की आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी। ऐसे ही और दिलचस्प आर्टिकल के लिए हमारे साथ बने रहें धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post