Puneeth Rajkumar Biography In Hindi
पुनीत राजकुमार

दोस्तों आपने Puneeth Rajkumar का नाम तो जरूर सुना होगा ये एक कन्नडा के फेमस एक्टर और सिंगर हैं।

जो कि अपने एक्टिंग और सिंगिंग के लिए जाने ही जाते हैं बल्कि दान पुण्य के लिए भी काफी ज्यादा जाने जाते हैं और आज हमारे साथ इस दुनिया में पुनीत राजकुमार नहीं रहे और उनके जाने का गम पूरे भारत को है और ऐसी भी न्यूज़ आई है की मृत्यु के बाद जब किसी एक फैन ने इनके मृत्यु के बारे में सुना तो वो भी इस गम में मर गया।

तो इस बात से आप इनकी पापुलैरिटी का अंदाजा लगा सकते हैं। पुनीत ने एक्टिंग करना तो बचपन से ही शुरू कर दिया था और अपने 10 साल की उम्र में इन्हें नेशनल अवार्ड भी मिला था फ़ॉर बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट के नाम से

जैसा कि हमने बताया कि ये दान पुण्य काफी ज्यादा करा करते थे तो इन्होंने अपनी लाइफ में कुल 45 स्कूल, 26 अनाथालय 16, ओल्ड एज होम्स और 19 गौशाला भी बनाई है।

पुनीत अपनी मृत्यु से पहले एक पेपर पर साइन भी किया था जिस पर लिखा था की इनके मरने के बाद इनकी आंख दान दी जाएगी।

तो आज के इस आर्टिकल में हम हम कन्नडा के ही नहीं बल्कि इंडिया के एक फेमस एक्टर के बारे में बात करेंगे जिनका नाम है पुनीत राजकुमार तो शुरू करते हैं इनकी बायोग्राफी से।

इनका रियल नेम पुनीत नहीं बल्कि लोहित है और इनके फ्रेंड्स और फ्रेंड इन्हें अप्पू और पावर स्टार नाम से भी जानते हैं।

17 मार्च 1975 को चेन्नई, तमिलनाडु में पुनीत का जन्म हुआ था।

अब अगर इनकी एज की बात करें तो मृत्यु के समय इनकी एज थी 46 साल। इनकी मृत्यु 29 अक्टूबर सन 2021 को तब हुई जब इन्हें बेंगलुरु के एक विक्रम हॉस्पिटल में ले जाया जा रहा था और अगर डेथ कॉज की बात करें तो कार्डियक अरेस्ट बताया जा रहा है।

इनकी हाइट 5 फीट 9 इंच और वजन है 77 किलो।

अब अगर इनकी हॉबी की बात करें तो इन्हें सिंगिंग करना काफी ज्यादा पसंद था।

अगर पुनीत के डेब्यू की तरफ देखें तो इनकी पहली फिल्म सन 1976 में आई थी और इस फिल्म का नाम है Premada Kanike और अगर उनके पहले टीवी सीरियल की बात करें तो वो सन 2012 में आया था जिसका नाम है Kannadada Kotyadhipati।

और जैसा कि हमने कहा की ये सिंगर भी हैं तो इन्होंने अपना सिंगिंग का कैरियर सन 1981 में शुरू किया था Baana Doriyali Soorya से।

जैसे कि हमने बताया इनकी पहली फिल्म सन 1976 में आई थी पर इसके बाद सन 1985 में इन्होंने एक फिल्म करी जिसका नाम है Bettada Hoovu और इस फिल्म के लिए इन्होंने नेशनल अवार्ड भी जीत लिया था फॉर बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट के नाम से और इन्होंने अपने करियर में दो कन्नडा फिल्म प्रोड्यूस भी करी है एक सन 1993 में और एक सन 1996 में।

ये एक सिंगर भी हैं और इन्होंने काफी ज्यादा कन्नडा लैंग्वेज में गाने भी गाए हैं जैसे कि "बाना दरियाली सूर्या" का गाना गाया था सन 1981 में।

सन 2010 में इन्होंने मल्टीलिंगुअल फिल्म भी रिलीज की जिसका नाम है Jackie और ये फिल्म तीन अलग-अलग लैंग्वेज में रिलीज हुई थी कन्नड़, मलयालम और तेलगु।

और इन्होंने कन्नडा फेमस रियलिटी शो "Kannada Kotyadhipati" सीजन 1 जो सन 2012 में आया और सीजन 2 जो सन 2013 में आया इस शो के ये दोनों सीजन इन्होंने ही होस्ट किए थे।

और ये आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और ये अपनी खुद की बेंगलुरु प्रीमियम फॉस्टल टीम के भी ऑनर हैं पर दुख की बात तो ये है की आज हमारे साथ इस दुनिया में नहीं रहे और इनकी मृत्यु हार्ट अटैक की वजह से हुई थी और हार्ट अटैक आने के बाद इन्हें हॉस्पिटल भी ले जाया जा रहा था पर दुख की बात तो ये है कि बाद में ही मृत्यु हो गई और हमने एक बेहतरीन एक्टर और सिंगर खो दिया।

उनकी फैमिली की तरफ देखें तो इनकी वाइफ का नाम है Ashwini Revanth और इनसे इनकी शादी 1 दिसंबर सन 1999 को हुई थी।

अब अगर इनके बच्चों की बात करें तो इनकी दो बेटियां हैं जिनका नाम है Drithi और Vanditha।

इनके पिता का नाम है राजकुमार और यह भी पेशे से एक कन्नडा के फेमस एक्टर थे।

इनकी मां का नाम है Parcathamma Rajkumar और ये पेशे से एक फिल्म प्रड्यूसर हैं।

इनके दो भाई हैं पहले Shiva Rajkumar जोकि एक्टर और सिंगर हैं और दूसरे Raghavendra Rajkumar जो पेशे से एक फिल्म प्रोड्यूसर और एक्टर हैं।

इनकी दो बहने भी हैं जिनका नाम है Lakshmi और Poornima।

अब अगर इनकी मनी फैक्टर की बात करें तो सोर्स के मुताबिक इनका टोटल नेट वर्थ है 37 करोड़ रुपए। इन्होंने अपनी जिंदगी में पैसा तो बहुत कमाया पर जितना पैसा कमाया उसका एक बड़ा हिस्सा दान में दे दिया और इसीलिए कन्नडा के लोग इन्हें भगवान भी मानते हैं।

अब अगर इनकी सैलरी की तरफ देखें तो अपनी एक मूवी को करने के लिए 4 से 5 करोड़ रुपए चार्ज करते थे।

अब इनके कार कलेक्शन की तरफ देखे तो इनके पास खुद की अपनी Nissan GTR कार थी जिसकी कीमत थी 2 करोड़ 20 लाख रुपए।

ये अपनी खुद की Audi R8 कार भी ओन करते थे जिसकी कीमत है 3 करोड़ रुपए।

ये अपनी फेमस कार Lambourghini Urus की वजह से भी जाने जाते थे जिसकी कीमत है 3 करोड़ 10 लाख रुपए।

Day-2-Day रूटीन के लिए इनके पास Range Rover Vogue कार थी जिसकी कीमत थी 2 करोड़ों रुपए।

ये अपनी खुद की Mini Cooper Convertible कार भी ओन करते थे जिसकी कीमत है 40 लाख रुपए।

अब इनके हाउसेस की बात करें तो Armane Nagar, Bengaluru, Tamil Nadu में इनका एक घर है।

Post a Comment

Previous Post Next Post